Monday, 19 March 2012

जिंदगी की टाइमलाइन

ऐसे वक्त में जब किसी के पास फुरसत नहीं है, फेसबुक टाइमलाइन के लिए थोड़ा वक्त निकालिए, जिंदगी की खूबसूरती ऑनलाइन हो जाएगी

यादें जिंदगी की सबसे बड़ी दौलत होती हैं। आज के हाइटेक समय में ये यादें ऑनलाइन हों और उन्हें आप सबसे शेयर कर सकें, तो कैसा हो? ऐसा हो चुका है। फेसबुक टाइमलाइन के जरिए आप थोड़ा क्रिएटिव होकर आसानी से ऐसा कर सकते हैं। टाइमलाइन, फेसबुक यूजर के प्रोफाइल और वॉल पेज को एक साथ जोड़कर दिखाती है। ये आपकी जिंदगी की कहानी कहती है। कहानी का सिलसिला उस तरह भी हो सकता है, जैसे फेसबुक ने नोट किया है और उस तरह भी जैसे आप दिखाना चाहते हैं।


दिसंबर 2010 में इसे फेसबुक मेमोरीज के नाम से लांच किया गया था। नए साल में इसे नए रूप में फेसबुक टाइमलाइन के जरिए पेश किया गया। टाइमलाइन इससे पहले किए गए फेसबुक के डिजाइनिंग अपडेट्स से काफी अलग है। कुछ लोग इस नए बदलाव से खुश हैं तो कुछ खीझ भी रहे हैं। ऐसे में ये देखना जरूरी हो जाता है कि ये टाइमलाइन आखिर कितनी खुशियां लेकर आई है और कितनी तकलीफ।

लाइमलाइट जैसी
हर कोई चाहता है लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींचना यानी लाइमलाइट में आना। टाइमलाइन ऐसा ही एक मौका देती है। अपने जन्म से लेकर कॉलेज, करियर और शादी सब कुछ आप एक ऑनलाइन स्क्रैपबुक के रूप में टाइमलाइन की मदद से बना सकते हैं। तकनीक विशेषज्ञ बालेंदु शर्मा दधीच कहते हैं कि ‘टाइमलाइन आपकी जिंदगी की विजुअल हिस्ट्री की तरह है। इसमें आपके पास अपने बारे में जानकारी देने का एक बड़ा कैनवास है। ये काफी कुछ पर्सनल वेबसाइट जैसा ही है। इसमें आपके जन्म से लेकर अब तक के सारे इवेंट के बारे में फोटों के साथ सब कुछ दर्ज होगा। हालांकि सर्तक रहते हुए ज्यादा निजी सूचनाएं देने में कंजूसी बरतनी चाहिए’।


यादों का क्रिएटिव पिटारा
अभी तक जो आपने फेसबुक पर अपडेट किया वॉल पोस्ट, फोटो, टैग वो सब कुछ अब आपको बड़े रूप में दिखेगा। आप जितना ज्यादा नीचे स्क्रॉल करते जाएंगे, उतना ही अपनी पिछली जिंदगी में दाखिल होते जाएंगे। अगर कोई घटना छूट गई है तो उसे भी दर्ज कर सकते हैं। दिलचस्प ये है कि आप इसमें जितनी दिल खोलकर डिजाइनिंग करेंगे, उतना ही शानदार तरीके से पेश कर पाएंगे। एक ही पेज पर सारी जानकारी मिल जाती है, ये भी इसकी खास बात है।


कुछ अटपटी भी लगती है
इंटरनेट के इतिहास में इतनी बड़ी संख्या में लोगों के जीवन का पूरा ऑनलाइन विवरण शायद पहली बार देखा जा सकेगा। लेकिन जो लोग पुराने डिजाइन को पसंद करते हैं, उन्हें ये नयापन थोड़ा अटपटा लग सकता है। कई ऐसे टूलस हैं, जिनपर यूजर कोई एडिटिंग नहीं कर सकते। टैग की गई फोटो काफी बड़े आकार में दिखाई देती हैं, इन्हे स्टैंडर्ड फोटो ब्राउजर में भी देखा जा सकता है। ज्यादा हाई ग्राफिक्स, पेज पर ज्यादा कंटेट होने से असुविधा, स्क्रोल का ज्यादा उपयोग होने से लैपटॉप यूजर को परेशानी, ये इस एप की कुछ खामियां हैं। परेशानी से बचने के लिए भी आपके पास विकल्प है। आप चाहे तो फेसबुक टाइमलाइन को हटा सकते हैं। अलग अलग ब्राउजर के लिए कई तकनीकी वेबसाइटस पर इसे हटाने के तरीके और कोड के बारे में जानकारी दी गई है।


पसंद है, तो शुरू हो जाइए
अपनी पर्सनैलिटी को सूट करती हुई एक फोटो चुनिए। जो भी आपके पेज पर आएगा उसके लिए पहला इंप्रेशन आपका कवर फोटो ही होगा। फोटो चुनते समय ध्यान रखें कि आपका सबसे बढ़िया पोज कौन सा है। ये ध्यान रखें कि प्रोफाइल फोटो आपका ही होना चाहिए। कवर फोटो पर आप कुछ भी लगा सकते हैं। अक्सर लोग प्रोफाइल पिक्चर में कुछ भी लगा देते हैं। जैसे अपने पार्टनर का फोटो, पिकनिक पिक्चर या कुछ और। अब ये सारे ऑप्शन आप कवर फोटो पर आजमा सकते हैं। हालांकि क्रिएटिव प्रोफाइल पिक्चर से कोई समस्या नहीं है, लेकिन ये जरूरी है कि आपके दोस्त आपके प्रोफाइल से आपको पहचान पाएं।


टाइमलाइन कवर आपके बेस्ट लुक को सामने लाने का काफी बड़ा स्पेस देता है। मनचाहे तरीके से अपनी तसवीरों को कल्पना के रंग में डिजाइन कीजिए। कुछ वेबसाइटस जैसे माईएफबीकवरस और साइटकैनवास आपको क्रिएटिव कवर बनाने के टूल देती हैं। इससे इमेज तैयार करके भी आप कवर पेज को आकर्षक बना सकते हैं। जो लोग सिर्फ एक ही तसवीर नहीं चुन सकते उनके लिए साइट कैनवास कोलाज बनाने का विकल्प भी देती है।

No comments:

Post a Comment