Wednesday 14 March 2012

हंसते-हंसते कटे रस्ते

शायद ही आज के समय में कोई ऐसा व्यक्ति होगा, जिसके पास मोबाइल न हो। वाई-फाई की सुविधा और थ्री जी नेटवर्किंग का जादू इस कदर हवाओं में है कि छुट्टियों में भी बिना फोन के नहीं रहा जा सकता। अब जब फोन आपका सच्चा साथी बन ही गया है तो क्यूं न इसका पूरा लाभ लिया जाए। कुछ खास एप्स को डाउनलोड कर आप अपने ट्रेवल प्लान को टेंशन फ्री बना सकते हैं।
कायक मोबाइल एप - ट्रिप पर आपका साथ निभाने के लिए कायक काफी जाना-माना एप है। फ्लाइट ढूंढनी हो, ऑनलाइन बुकिंग या फिर होटल बुक करना, ये एप्लीकेशन आपके सारे काम करता है।


स्टे हिप- अगर बुटिक होटल आपका स्टाइल है तो फ्री स्टे हिप डाउनलोड कीजिए। ये आपको देता है 45 देशों के 170 शहरों में स्थित होटल की लिस्ट। आईफोन, आईपॉड और गूगल एंड्रायड पर ये एप उपलब्ध है।


आरबिट्ज- आईफोन, आईपेड ब्लैकबेरी और एंड्रायड के लिए एक दूसरा ट्रेवल प्लानर एप है ऑरबीट्ज। जीपीएस की मदद से ये भी फ्लाइट और नजदीकी होटल के बारे में आपको सारी जानकारी देता है।


अंब्रेला टुडे आईफोन एप- अब कहीं जा रहे हैं तो वहां के मौसम का मिजाज भी तो पता होना जरूरी है ना। अंब्रेला टूडे देता है आपको दुनिया भर के मौसम की जानकारी।


गूगल ट्रांसलेट- ये उस वक्त काफी मददगार है जब आप भाषा की मजबूरी की वजह से किसी से बात ही न कर पाएं। गूगल ट्रांसलेट दूर-दराज के क्षेत्रों में आपकी सैर के दौरान मुश्किल शब्दों को 60 से ज्यादा भाषाओं में अनुवाद करता है।


मिंट- घर से बाहर निकलते ही खर्च को काबू करना बड़ा मुश्किल हो जाता है। िमंट इसी मुश्किल काम में आपकी मदद करता है। ये फाइनेंस एप आईफोन, एंड्रायड और टेबलेट पर मौजूद है जो आपके पर्सनल बजट को मैनज करता है। यात्रा के दौरान इसे साथ रखना फालतू खर्च से बचने के लिए बहुत जरूरी है।


ट्रिपलेट: इस एप को आप अपना ट्रेवल मैनेजर कह सकते हैं। ट्रिपलेट आपके सारे ट्रेवल डॉक्यूमेंट को व्यवस्थित करता है। फ्लाइट टिकट, होटल वाउचर से लेकर जरूरी ईमेल को क्रम से लगाता है। खास बात ये भी है कि चाहे आईफोन हो, आईपेड, एंड्रायड, ब्लैकबेरी या विंडोज 7, ट्रिपलेट सभी डिवाइसेज के साथ काम करता है।


इसके अलावा स्काइप, ग्लिंपस, वेज और मेकमाई ट्रिप जैसे एप्स की मदद से भी आप अपने सफर को सुहाना और सरल बना सकते हैं।

 

No comments:

Post a Comment