Wednesday 14 March 2012

सुंदर सपनों का घ्‍ार

घर यानी चार दीवारों के अंदर एक परिवार और उसका वातावरण। खुशहाली के लिए इस माहौल को ऐसे सजाइए कि हर जरूरत पूरी हो आैर घर भी नया लगे


हर किसी का सपना होता है सुंदर घर। मगर इस सपने को पूरा करने के लिए आपको घर के इंटीरियर पर भी खास गौर करना पड़ेगा। तभी आप अपने सपने को हकीकत में बदल सकती हैं।

स्पेस प्लानिंग
घर को कोजी बनाने के लिए सही स्पेस प्लानिंग और डिजाइनिंग बहुत जरूरी है। इसलिए घर का इंटीरियर डिजाइन करते समय घर का ब्लूप्रिंट साथ रखें, जिससे रंग, फर्नीचर और फर्निशिंग को सीमित बजट में एक थीम में सजाया जा सके। फर्नीचर हो या अन्य डेकोरेशन की चीजें, सेलेक्‍शन करते समय घर का साइज और अपनी जरूरत को जरूर ध्यान में रखें। इंटीरियर में सीलिंग आैर फ्लोरिंग पर जरूर ध्यान दें। इससे भी घर के लुक को काफी हद तक बदला जा सकता है। आजकल लोग वास्तु का भी खास ध्यान रखने लगे हैं। आजकल यह घर में पॉजिटिविटी के लिए अपनाया जा रहा है।

मल्टीफंक्शनल फर्नीचर लगाएं
अकसर कुछ लोग स्पेस को लेकर परेशान रहते हैं। उनकी यही शिकायत होती है कि छोटे से घर को मन मुताबिक सजाने के लिए स्पेस ही नहीं बचा। ऐसे लोगों को मल्टीफंक्शनल फर्नीचर इस्तेमाल करना चाहिए। सोफा कम बेड, सेंटर टेबल विथ बेड, इस तरह के फर्नीचर खूब मिल रहे हैं। अपने लिविंग रूम में इस तरह के फर्नीचर लगा सकती हैं। चाहे वो बेड हो, सोफा हो, कुर्सी हो या कोई भी सिटिंग अरेंजमेंट। फर्नीचर नीचा और चौड़ाई में फैला होना चाहिए। इससे घर स्पेशियस लगता है। स्टोरेज के लिए बॉक्स वाले बेड को प्राथमिकता दें। इसमें एक्‍स्‍ट्रा सामान आसानी से फिट हो जाएगा। यानी मल्टीफंक्शनल फर्नीचर का चुनाव आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

फर्निशिंग
अब बात करते हैं फर्निशिंग की। इससे भी घर के लुक को काफी हद तक बदला जा सकता है। प्लेन पेंट करवाकर वॉलपेपर से दीवारों को सजाया जा सकता है। वर्तमान में वॉलपेपर्स का ट्रेंड भी है। आप चाहें तो मेटलिक कलर्स या अलग-अलग डिजाइन वाले वॉलपेपर का इस्तेमाल घर में करवा सकती हैं। मगर वॉलपेपर ऐसा चुनें, जिसमें बारीक काम ना हो। इसी तरह वुडेन फ्लोरिंग से घ्‍ार को आरामदायक बना सकती हैं।

रंगों का चुनाव
घर की खूबसूरती को बढ़ाने में रंगों की भूमिका काफी अहम है और यह आपकी कल्पनाओं से लेकर घर की स्पेस तक को हाईलाइट करने में सक्षम हैं। इसलिए रंगों का चुनाव सोच-समझकर करें। छोटे घर में जगह की कमी होती है, इसलिए घर की डिजाइनिंग में रंगों का चुनाव सावधानी से करें।

घर में रंगों का सही इस्तेमाल करने के लिए फर्नीचर और दीवार के रंगों के तालमेल पर ध्यान दें। इन दिनों इंग्लिश कलर का फैशन है। यानी सारे ब्राइट कलर्स को हल्का लाइट किया गया है, जो देखने में बहुत ही आकर्षक लगते हैं। जैसे ऑफ व्हाइट, एक्वा ग्रीन, फ्यूशिया, नीला आदि।


परदों का चयन
वैसे आजकल ब्लाइंड्स का फैशन है। अगर आपका बजट एलाउ कर रहा है, तो ब्‍लाइंड्स से खिड़कियों की शोभ्‍ाा बढ़ा सकती हैं। इसमें ज्‍यादा खर्च भी नहीं होता।

अगर घर के लिए परदा ले रही हैं, तो रंग का सेलेक्‍शन अपने रूम की दीवारों के रंग को ध्यान में रख्‍ाकर करें। याद रखें परदे का रंग दीवारों के रंग से विपरीत हो, इससे आपकी साज-सजावट की चीजें हाइलाइट होती हैं। हैवी परदों का फैश्‍ान जा चुका है, अब लाइट फैब्रिक वाले परदे फैशन में हैं। इनमें भी ब्राइट रंग चलन में हैं।

लाइटिंग व साज-सज्‍जा
घर का माहौल बदलने के लिए लाइटिंग जरूरी होती है। आजकल सिंगल लाइटिंग का फैशन है। जैसे शाइनी ब्रॉस, व्‍हाइट लाइटिंग। इसके अलावा आप वॉल म्यूरल्स या क्राफ्ट का बना हुआ लैंप भी बेडरूम में रख सकती हैं।

टेबल आदि को डेकाेरेट करना हो, तो आप उसके सेंटर में शाइनिंग मार्बल्स, बोनसाई का पेड़ या सिरेमिक बाउल रख सकती हैं। इसके अलावा आर्टिफिशयल फ्लावर पॉट भ्‍ाी टेबल पर रख्‍ाा जा सकता है।

कमरे के कॉर्नर में फूलदान या कलाकृतियां रख सकती हैं। दीवारों पर एक ही साइज की सीनरी लगाएं।

No comments:

Post a Comment